Home कार्यो में हस्तक्षेप पसंद नहीं करते कुंभ लग्न वाले

कार्यो में हस्तक्षेप पसंद नहीं करते कुंभ लग्न वाले

Posted by khaskhabar.com
know your lagan

कुंभ लग्न के व्यक्तित्व पर शनि का प्रभाव दिखाई प़डता है। ऎसे व्यक्ति लम्बे, पतले, सुन्दर और आकर्षित दिखते हैं। कमर थो़डी-सी झुकी हुई या हल्का सा झुककर चलन इनकी आदत में शुमार होता है। इनकी आँखें गहरी होती हैं और नीचे की ओर देखकर ही चलते हैं। ऎसे व्यक्ति दिल के साफ और महवकांक्षी होते हैं। अपने कार्यो में किसी का हस्तक्षेप सहन नहीं करते। ऎसे व्यक्ति परोपकारी और उदार होते हैं। ऎसे व्यक्ति चि़डचि़डे होते हैं और समूह के साथ कार्य करना अच्छा लगता है इसलिए उनके मित्र भी अधिक होते हैं। इन्हें लोगों को साथ लेकर चलना अच्छा लगता है।
परन्तु ये अपने द्वारा किये हुए कार्यो का श्रेय लेने से बचते हैं और हमेशा पीछे रहकर ही कार्य करना पसंद होता है। ये लोग थो़डे शर्मीले होते हैं इसलिए भी़ड में आकर अपनी बात नहीं कह पाते। इन्हें खुलकर अपनी बात कहने का प्रयास करना चाहिए। ये जितने अच्छे लेखक साबित होते हैं, उतना वाक्-कौशल नहीं होते हैं, इन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है, परन्तु जितनी जल्दी आता है, उतनी ही जल्दी शान्त भी हो जाता है। ऎसे व्यक्तियों की साहित्य में रूचि होती है और अच्छे साहित्यकार के रूप में भी सामने आते हैं। इन्हें अपने व्यवहार में थो़डा-सा परिवर्तन करना चाहिए। दूसरों की बातें सुनना और अपनी बातों को खुलकर बोलने की आदत डालनी चाहिए। ऎसे व्यक्ति कठोर परिश्रमी होती हैं परन्तु कभी-कभी आलसी भी हो जाते हैं। इन्हें आलस्य को त्यागकर कार्यो में लगे रहना चाहिए।
ऎसे व्यक्ति विषयों की गहराई मे जाकर सोचते हैं, परन्तु इनकी सोच और लोगों की सोच से भिन्न होती है इसलिए लोग इनकी बातों को आसानी से समझ नहीं पाते। ऎसे व्यक्ति आध्यात्म के प्रति रूचि रखते हैं और इनकी दर्शन शास्त्र में भी विशेष रूप से रूचि होती है और अपनी दिनचर्या में भी उसे शामिल करते हैं। ऎसे व्यक्ति बहुत धीरे-धीरे सोच समझकर कार्य करने वाले होते हैं और संघर्षशील होते हैं। ऎसे व्यक्ति में सबसे अलग व्यवहार और संयमशील होने की आदत होती है। कभी-कभी इनका स्वाभिमान अहंकार में परिवर्तित होने लगता है। इसके लिए इन्हें हमेशा अपन स्वाभिमान को महव नहीं देना चाहिए। कभी-कभी दूसरों की खुशी का भी ध्यान रखकर कार्य कर लेना चाहिए। मेष लग्न वृषभ लग्न मिथुन लग्न कर्क लग्न सिंह लग्न कन्या लग्न तुला लग्न वृश्चिक लग्न धनु लग्न मकर लग्न कुंभ लग्न मीन लग्न